महर्षि दयानन्द के शास्त्रार्थ
असत्य को पराजित कर सत्य की स्थापना करना ही महर्षि दयानन्द के सर्वोच्च ध्येय रहा। इसके लिए उन्होंने विभिन्न मत-मतान्तरों के विद्वानों को ललकारा और अनेक शास्त्रार्थ किये। महर्षि दयानन्द द्वारा किये गये शास्त्रार्थों का विवरण
दिनांक | विषय | विपक्ष | स्थान | माध्यम |
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अज्ञात | ईश्वर | जयपुर के संस्कृत पाठशाला के पंडित | अज्ञात | लिखित |
अज्ञात | जैनमत | जयपुर के जैनगुरू | अज्ञात | लिखित |
जून 1866 | ईसाईमत | पादरी | अजमेर | मौखिक |
1866 | सन्यासाश्रम | पंडित रामरतन | अजमेर | लिखित |
नवम्बर 1867 | ईश्वर विषयक | पंडित अम्बादत्त वैध | कर्णवास | मौखिक |
नवम्बर 1867 | ईश्वर विषयक | पंडित हीरावल्लभ | कर्णवास | मौखिक |
1867 ( संवत 1924) | ईश्वर विषयक | साधू कृष्णन्द्र सरस्वती | रामघाट (कर्णवास) | मौखिक |
1868 (संवत् 1924) | यज्ञोपवीत | शिवपाल वैश्य रईस डिबाई | कर्णवास | मौखिक |
1925 (संवत् 1925) | ईश्वर विषयक | पंडित अंगदराम शास्त्री | सोरों | मौखिक |
1925 (संवत् 1925) | ईश्वर विषयक | ठाकुर किशनसिंह | कायमगंज | मौखिक |
1925 (संवत् 1925) | क्या मोहम्मद पैगम्बर है ? | मुसलमानों से | फरुखाबाद | मौखिक |
1868 | आदम हव्वा का वियोग | मौलवी अहमद अली टूबान | कायमगंज | मौखिक |
(संवत् 1926) | ईश्वर विषयक | पंडित हरिशंकर कन्नौज | कन्नौज | मौखिक |
24 मई 1869 | ईश्वर विषयक | पंडित श्रीगोपाल | फरुखाबाद | मौखिक |
19 जून 1869 | ईश्वर विषयक | पंडित हलधर ओझा मैथिल | फरुखाबाद | मौखिक |
1869 | ईश्वरीय – ज्ञान | मौलवी | कानपुर | मौखिक |
31 जुलाई 1869 | ईश्वर विषयक | पंडित हलधर ओझा शास्त्री | कानपुर | मौखिक |
1869 | नवीन वेदांत | साधू मायाराम परमहंस | काशी | मौखिक |
(संवत् 1926) | ईश्वर विषयक | स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती, बालशास्त्री व अन्य | काशी | मौखिक |
(संवत् 1926) | धर्म और ईश्वर विषयक | रामरतन लडढा | अज्ञात | मौखिक |
अप्रैल 1870 | गीता के श्लोक का अर्थ | एक सज्जन | मिर्जापुर | मौखिक |
अगस्त 1872 | ईश्वर विषयक | पंडित रूद्रदत्त / पंडित चन्द्रदत्त | आरा | मौखिक |
1873 | जतिपान्ति और ईश्वर – विषयक | पंडित हेमचन्द्र चक्रवर्ती | अज्ञात | मौखिक |
8 अप्रैल 1873 (संवत् 1930) | ईश्वर विषयक | पंडित ताराचरण | हुगली | मौखिक |
मई 1873 | ईश्वर विषयक | पंडित जगन्नाथ | छपरा | मौखिक |
अगस्त 1873 | ईश्वर विषयक | पंडित दुर्गादास | डुमराओं | मौखिक |
1 जुलाई 1874 | अग्नि शब्द का क्या अर्थ है ? | मोहम्याह नीलकंठ घोरी क्रिस्चियन | प्रयाग | मौखिक |
16 नवंबर 1874 | वल्लभ मत | वल्लभाचार्य मतवाले | बम्बई | मौखिक |
(संवत् 1931) | अज्ञातनामा के प्रश्नों का उत्तर | अज्ञात ( बम्बई के रहने वाले ) | अज्ञात | मौखिक |
1874 | ईश्वर विषयक | पंडित से | भडोंच | मौखिक |
जनवरी 1875 | ईश्वर विषयक अदैतवाद | पंडित महीधर व पंडित जीवनराम शास्त्री | राजकोट | मौखिक |
जनवरी 1875 | ईश्वर विषयक | पंडित से | अहमदाबाद | मौखिक |
मार्च 1875 | व्याकरण एवं नियोग | पंडित से | बम्बई | मौखिक |
12 जून 1875 | ईश्वर विषयक | आचार्य कमलनयन | बम्बई | मौखिक |
मार्च 1876 | ईश्वर विषयक | पंडित से | बम्बई | मौखिक |
27 मार्च 1876 (संवत् 1933) | ईश्वर विषयक | पंडित रामलाल शास्त्री | बम्बई | मौखिक |
मई 1876 | मोक्ष एवं ईसा पर विश्वास | पादरी | फरुखाबाद | मौखिक |
सितम्बर अक्टूबर 1876 | विविध प्रश्नोत्तर | लाला ब्रिजलाल साहब रईस | लखनऊ | लिखित |
नवम्बर 1876 | सृष्टयुत्त्पत्ति आदि | पादरी पारकर साहब | मुरादाबाद | मौखिक |
15 मार्च 1877 | विविध प्रश्नोत्तर | मुंशी चंडीप्रसाद | अज्ञात | लिखित |
मार्च 1777 (संवत् 1937) | सत्यधर्म विचार | बड़े बड़े विद्वान् (ईसाईयो और मुसलमानों की और से | मेला चांदापुर | मौखिक |
अप्रैल 1877 | श्रीकृष्ण तथा ईसाईमत | पादरी बेरी साहब | लुधियाना | मौखिक |
अप्रैल 1877 | वेद और गंगा – यमुना | ब्रह्मसमाजी सज्जन | लाहौर | मौखिक |
1877 | क्या वैद में इतिहास है ? | पंडित रामरकखा | लाहौर | मौखिक |
1877 | वेदार्थ | बिशप साहब | लाहौर | मौखिक |
मई 1877 | अश्वमेध तथा गोमेध | पादरी डाक्टर होपर साहब | लाहौर | मौखिक |
अगस्त 1877 | हिन्दूधर्म की गम्भीरता | एच परिकिंस साहब कमिश्नर | अज्ञात | मौखिक |
अगस्त 1877 | ईश्वर विषयक | पंडित लक्ष्मीधर तथा पंडित दौलतराम | गुरुदासपुर | मौखिक |
सितम्बर 1877 (संवत् 1934) | वेद ईश्वरीय ज्ञान है | लाला हरनारायण सुपुत्र बाबू हेमराज | जालंधर | मौखिक |
24 सितम्बर 1877 | पुनर्जन्म एवं चमत्कार | मौलवी अहमद हसन साहब | जालंधर | मौखिक |
अक्टूबर 1877 | वेद ईश्वरीय ज्ञान है | पंडित व जाट पादरी | लाहौर | मौखिक |
अक्टूबर या नवम्बर 1877 | ईश्वर की सर्वव्यापकता | पंडित कृपाराम | फिरोजपुर | मौखिक |
1877 (संवत् 1934) | लूत पैगम्बर का अनाचार | पादरी और मौलवी | रावलपिण्डी | मौखिक |
जनवरी 1878 | नव्य न्याय और आर्ष – ग्रन्थ | पंडित होशनाकराय | गुजरात | मौखिक |
जनवरी 1878 | आप ज्ञानी है वा अज्ञानी ? | हिन्दुओ के साथ | गुजरात | मौखिक |
जनवरी 1878 | वेद में मुर्दे दफनाना नहीं लिखा | मिस्टर बुचानीन साहब | गुजरात | मौखिक |
18 से 20 फरवरी 1878 (संवत् 1935) | ईश्वर और जीव का भेद | पादरी सोलफीट साहब | गुजरावाला | मौखिक |
मार्च 1878 | एक साथ खानपान | सेठ हाभुर्ज जी पारसी | मुलतान | मौखिक |
मार्च 1878 | मांसभक्षण – निषेध | पंडित कृष्णनारायण | मुलतान | मौखिक |
मार्च 1878 | मुक्ति – विषय | पंडित ठाकुरदत्त जी रईस | मुलतान | मौखिक |
जून 1878 | एक साथ खानपान | पादरी क्लर्क साहब | अमृतसर | मौखिक |
25 जुलाई 1878 | मद की अवस्था में चिंतन | श्री कन्हैयालाल | रुड़की | मौखिक |
अगस्त 1878 | बाइबिल की अप्रमाणिकता | कर्नल मानसल | रुड़की | मौखिक |
सितम्बर 1878 | अनेक विषय | धर्मरक्षिणी सभा | मेरठ | लिखित |
सितम्बर 1878 | शास्त्रार्थ के नियम | अज्ञात | मेरठ | मौखिक |
अक्टूबर 1878 | अनेक विषय | धर्मसभा | फरुखाबाद | लिखित |
नवम्बर 1878 | पृथ्वी का आधार | पंडित | पुष्कर | मौखिक |
20 नवम्बर 1878 (संवत् 1935) | तोरेत इज्जील की अशुद्धियाँ | पादरी ग्रे मिशनरी | अजमेर | मौखिक |
नवम्बर 1878 | विविध प्रश्न | मौलवी मोहम्मद मुराद अली साहब | मौखिक | मौखिक |
दिसम्बर 1878 | ईश्वर विषयक | अश्वशाला के अध्यक्ष शिवराम | मसूदा | मौखिक |
जनवरी 1879 | नवीन वेदांत | नवीन वेदांती साधु | रेवाड़ी | मौखिक |
फरवरी से अप्रैल 1879 | हिन्दू मुसलमानों के तीर्थ | वकारअली बेग | कुम्भ मेला हरिद्वार | मौखिक |
फरवरी से अप्रैल 1879 | एक साथ खानपान | यवनों से | कुम्भ मेला हरिद्वार | मौखिक |
मार्च 1879 | ईश्वर विषयक | मूला मिस्त्री | कुम्भ मेला हरिद्वार | मौखिक |
5 अप्रैल 1879 | नवीन वेदांत | नवीन वेदांती साधु | हरिद्वार | मौखिक |
जुलाई 1879 | नमस्ते पर | मुन्शी इन्द्रमणि | मुरादाबाद | मौखिक |
अगस्त 1879 | अवतारवाद | पंडित रामप्रसाद तथा पंडित वृन्दावन | बदायूं | मौखिक |
25 अगस्त 1879 | पुनर्जन्म | पादरी टी जी स्काट साहब | बरेली | लिखित |
26 अगस्त 1879 | ईश्वर देह धारण करता है | पादरी टी जी स्काट साहब | बरेली | लिखित |
27 अगस्त 1879 | ईश्वर पाप को क्षमा भी करता है | पादरी टी जी स्काट साहब | बरेली | लिखित |
सितम्बर 1879 | काशी में विज्ञापन – पत्र | सर्व साधारण | काशी | लिखित |
30 अक्टूबर 1879 | सत्य वचनों का प्रभाव | बाबू उमाप्रसाद मुकर्जी | दानापुर | मौखिक |
नवम्बर 1879 | आततायी को दंड देना धर्म | बाबू अनंतलाल | दानापुर | मौखिक |
सितम्बर 1880 | अनेक विषय | भगत जीवनलाल कायस्थ | मुजफ्फरनगर | मौखिक |
सितम्बर 1880 | श्राद्ध | लाला निहालचंद वैश्य रईस | मुजफ्फरनगर | मौखिक |
अक्टूबर – नवम्बर 1880 | शास्त्राथ का बहाना | पादरी गुलबर्ट साहब | देहरादून | मौखिक |
नवम्बर 1880 | राधा स्वामी मत | राधा स्वामी मत के साधु | आगरा | मौखिक |
नवम्बर 1880 | पुनर्जन्म | तुफैल अहमद कोतवाल | आगरा | मौखिक |
दिसंबर 1880 | अग्नि का अर्थ परमात्मा | एक पादरी साहब | आगरा | मौखिक |
1880 से जनवरी 1881 | नास्तिक तथा जैन मत | आत्माराम जी पूज | अज्ञात | लिखित |
12 दिसम्बर 1880 | वैदिकधर्म तथा ईसाई मत | फादर कानरीड साहब | आगरा | मौखिक |
17 मई 1881 | विविध विषय | पंडित लेखराम | अजमेर | मौखिक |
6 से 16 जुलाई 1881 (संवत् 1938) | जैनमत | जैन साधु सिद्धकरण | मसूदा | मौखिक |
जुलाई 1881 (संवत् 1938) | ईसामसीह पर विश्वास | बिहारीलाल ईसाई | मसूदा | मौखिक |
अगस्त 1881 | मुसलमान दासी – पुत्र | काज़ी से | मसूदा | मौखिक |
अगस्त 1881 | कबीर पन्थ | कबीर पन्थी साधु | मसूदा | मौखिक |
28 अगस्त 1818 | क्या मुसलमान दासीपुत्र है ? | काज़ी | रायपुर | मौखिक |
अक्टूबर 1881 | परमात्मा विषय | श्रीमान राजा गोविन्दसिंह जी | अज्ञात | मौखिक |
18 जनवरी 1882 | ईसाई मत | रैवरेन्ड जौसेफ कोक पादरी | बम्बई | लिखित |
मार्च 1882 | रामस्नेही मत | रामस्नेहियो से | शाहपुरा | मौखिक |
मार्च 1882 | निस्संदेह कौन होते है | राजपुरोहित से | शाहपुरा | मौखिक |
मार्च 1882 | ईश्वर विषयक | बिहारीलाल से | शाहपुरा | मौखिक |
अप्रैल 1882 | अनेक विषय | मुन्शी इन्द्रमणि जी के शिष्य लाला जगन्नाथदास | अज्ञात | मौखिक |
अगस्त 1882 | ध्यान किसका और कैसे करे | महाराणा उदयपुर | उदयपुर | मौखिक |
अगस्त 1882 | ब्रह्मचर्य का महत्व | कविराज शामलदास जी | उदयपुर | मौखिक |
11 से 13 व 17 सितम्बर 1882 | ईश्वरीय ज्ञान अनादि है | मौलवी अब्दुल रहमान साहब | उदयपुर | मौखिक |
जून 1883 | नवीन वेदांत | राव राजा मोहनसिंह | जोधपुर | मौखिक |